13 फ़र॰ 2018

कैसी कविता ? किसकी कविता ? क्यों कविता? poem

कैसी कविता ? किसकी कविता ? क्यों कविता?
-मनोहर चमोली ‘मनु’

मम्मी मेरा ब्याह करा दे
छोटी सी दुलहनियां ला दे
अंगुली पर मैं उसे नचाऊँ
बात न माने मार लगाऊँ
घोड़ी पर मुझको बिठला दे
मम्मी मेरा ब्याह करा दे
माँ तुझको आराम कराऊँ
हाथ पैर तेरे दबवाऊँ
सेवा में यदि कमी करे तो
झटपट पीहर को पहुँचाऊँ
राजकुँवर सा मुझे सजा दे
मम्मी मेरा ब्याह करा दे
मैं उसको आदेश सुनाऊँ
सब घर का झाड़ू लगवाऊँ
अगर बात माने न मेरी
तब डंडे से मार लगाऊँ
झट रिश्ते की बात चला दे
मम्मी मेरा ब्याह करा दे
छोटी सी दुल्हनियाँ ला दे।


इक्कीसवीं सदी के इस दौर में क्या ऐसी रचना बालोपयोगी है ?
जिसमें बच्चों की आवाज़ें न हों। वे कविताएँ कही-लिखी जानी चाहिए?
यदि बाल सुलभ, बाल मन दर्शाना ही है तो उसमें कल्पना की ऐसी अतिरंजना न हों, जो उसकी सोच को घटिया दर्शाती हो।
बच्चों को और उनकी बातों को बचकाना समझना किसी भी दशा में उचित नहीं है। ये कविता इस लिहाज़ से बच्चों की दुनिया का प्रतिनिधित्व नहीं करती।
एक बात तो यह है कि ब्याह करा देने में बच्चों की ध्वनियां शामिल हैं। लेकिन ब्याह कर लाने वाली दुल्हनियां के बारे में बच्चे के जो विचार गढ़े गए हैं, वे कल्पनाएं नहीं 'कुकल्पनाएं' हैं। यदि बकौल कवि कोई बच्चा ऐसा कह सकता है तो इसका अर्थ यह हुआ कि वह जिस घर में पल-बढ़ रहा है वहां बहुत कुछ गड़बड़ है। यह गड़बड़ फैलाकर कविता करना क्या चाहती है? यह बच्चा अपनी मां को किसी गुलाम की तरह देख कर बड़ा हो रहा है क्या?
कहीं ऐसा तो नहीं परिवार में पुरुषवाद हावी है। उस घर में महिलाएं चाहें वह माँ हो या चाची या दादी सब शोषित हैं और इस बच्चे के पिता, चाचा और दादा किसी हिटलर से कम नहीं।
कोई बच्चा इतना घटिया और बुरा कैसे हो सकता है? वह सोलहवीं सदी की सोच वाला कैसे हो सकता है कि वह अपनी होने वाली सहधर्मिणी - पत्नी को, अर्धागिनी को अँगुली पर नचाने की बात करेगा? इससे हास्यास्पद बात क्या होगी कि बात न मानने पर मारने की बात कर रहा है। मानो पत्नी नहीं गुलाम है। पशु है। क्या वाकई ये बच्चों की ध्वनि है?
हद है। आज तो पशुओं के अधिकारों की बात हो रही है। मानवाधिकार की बात हो रही है। विडम्बना देखिए कि एक परिवार अपने घर में बहू को सदस्य के तौर पर नहीं देख रहा है। सास को आराम करने और बहू से नौकरानी सरीखे के बर्ताव को एक बच्चा तक महसूस कर रहा है! सेवा करना मात्र बहू का दायित्व नहीं है। नौकरानी जैसा? नौकर भी इंसान हैं जी !
परिवार भी एक समाज है। समाज सामाजिक संबंधों का जाल है। वहां कुछ नियम होते हैं। लेकिन नियम किसी को सामंत बना दे और किसी को गुलाम ! वाह!
बात-बेबात पर पीहर पहुंचाने का स्वर घर से बाहर निकाल देने जैसा प्रतीत हो रहा है। राजे-रजवाड़े का युग गया, लेकिन ये कैसा परिवार है जो बच्चों को आज भी राजा बनने के ऐसे सपने दिखा रहा है जो हमारी संवैधानिक व्यवस्था के ही ठीक उलट है। ऐसे कौन से कारण आज तलक जिन्दा क्यों हैं कि मां भी अपने बच्चे को राजा बेटा कहना नहीं भूलती?
पूरी की पूरी कविता सामंती सोच के दायरे में दम तोड़ रही है। पूरी कविता की ध्वनि ऐसी दुलहनियां की मांग ही नहीं कर रही है बल्कि उसे स्थापित सा महसूस कराती है। महसूस ही नहीं करा रही है बल्कि साफ संकेत दे रही है कि पहले भी ऐसा चला आ रहा है और नई पीढ़ी में भी ये बदस्तूर चलता रहेगा। ये किस तरह के आदेश की बात कर रही है? आदेश में आज भी राज-रजवाड़े और विदेशी हुकूमत की बू आती है। क्या हम आजाद भारत के सत्तर साल के बाद की कविताई कर रहे हैं? ताड़न के अधिकारी की सोच से कब हमारा साहित्य बाहर आएगा?
मैं कविताओं पर बात नहीं करता। कारण? मेरे अभिन्न मित्र खूब कविताई करते हैं। अक्सर मैं उन्हें बतौर पाठक यह बताने की कोशिश करता हूं कि कविता कैसे समझी जा रही है। कविता की दिशा क्या है।
कई मान जाते हैं और कई मुझे ही सीखाने लगते हैं कि भाव को ऐसे समझो। वैसे समझो। लेकिन मैं क्या, कोई भी पाठक इतनी तमीज़ तो जानता ही है कि एक कविता का असल धर्म क्या है।
यही कारण है कि मैं भटकी हुई कविताओं पर बात ही नहीं करता। पर इस कविता ने मुझे बात लिखने के लिए विवश कर दिया।
आप बताइएगा कि क्या वाकई मुझमें बतौर पाठक कविता पर बात करने की तमीज़ नहीं है? पहले तमीज़ सीखकर आऊँ या जैसा समझ में आता है उसे बगैर लाग - लपेट के कहता रहू? बताइएगा जरूर। क्यों बेकार में कवियों-कवयित्रियों को नाराज़ करता फिरूँ?

खैर...बेटा अनुभव दूसरी कक्षा में पढ़ता है। वह कल ही कह रहा था कि पापा मेरी शादी कब होगी। मुझसे ही नहीं उसने यह बात स्कूल में अपनी अध्यापिका से भी कही। अनुभव ने मुझे बताया कि मैडम ने कहा कि शादी कुछ पढ़ लेने के बाद होती है। कुछ कर लेने के बाद होती है। जब तुम हमारी तरह बड़े हो जाओगे तब तुम भी शादी कर लेना।
मैं सबसे पहले क्षमा-याचना के साथ अपनी क्षमताओं को बता देना अपना दायित्व समझता हूँ।
मैं अमूमन कविताएं नहीं लिखता। पहली बार मैं किसी कविता पर बात कर रहा हूँ। वह भी इसलिए कि इसे बाल कविता कहा गया है। बच्चों के क्षेत्र में काम करता हूँ। बच्चों को समझना चाहता हूँ तो इस कविता पर मेरी बहुत सारी आपत्तियां हैं।
मैं इस कविता के कवि/कवयित्री से खेद के साथ यह भी कहना चाहता हूँ कि मुझे इस कविता की ध्वनियों से आपत्ति है उनसे नहीं। 
॰॰॰
-मनोहर चमोली ‘मनु’
whatsapp-7579111144

4 टिप्‍पणियां:

यहाँ तक आएँ हैं तो दो शब्द लिख भी दीजिएगा। क्या पता आपके दो शब्द मेरे लिए प्रकाश पुंज बने। क्या पता आपकी सलाह मुझे सही राह दिखाए. मेरा लिखना और आप से जुड़ना सार्थक हो जाए। आभार! मित्रों धन्यवाद।